LOADING

Type to search

सम्मान

संस्थान द्वारा प्रद्दत स्थाई सम्मान व अलंकरण

भाषा सारथी सम्मान

भाषा सारथी सम्मान, मातृभाषा उन्नयन संस्थान द्वारा हिन्दी प्रेमियों सहित हिन्दी भाषा के लिए कार्य करने वाले लोगों को दिया जाने वाला सम्मान है जो हिन्दी के विभिन्न क्षेत्रों जैसे शिक्षा, साहित्य, प्रचार, हिन्दी भाषा सेवा और सार्वजनिक जीवन आदि में उनके विशिष्ट योगदान को मान्यता प्रदान करने के लिए दिया जाता है। प्रत्येक वह व्यक्ति जो हिन्दी भाषा के सारथी के तौर पर कार्य कर रहा है, जो हिन्दी को अपनी सेवाएँ दे रहा है वह इस सम्मान का अधिकारी है।

मातृभाषा गौरव सम्मान

यह सम्मान मातृभाषा.कॉम व संस्मय प्रकाशन द्वारा दिया जाता है। प्रतिवर्ष संस्मय प्रकाशन द्वारा साहित्यकारों को दिया जाने वाला सम्मान है। इस सम्मान के अंतर्गत संस्थान रचनाकारों को संस्मय प्रकाशन से निकलने वाले संग्रह या निजी पुस्तकों के प्रकाशन के लिए उनकी किताबों के अलावा शॉल, श्रीफल, स्मृति चिह्न, प्रमाणपत्र से सम्मानित करती है।

हिन्दी गौरव अलंकरण

हिन्दी गौरव अलंकरण, मातृभाषा उन्नयन संस्थान द्वारा आमतौर पर भारतीय हिन्दी साहित्यकारों व हिन्दी प्रेमियों सहित हिन्दी भाषा के लिए कार्य करने वाले लोगों को दिया जाने वाला सम्मान है जो हिन्दी के विभिन्न क्षेत्रों जैसे, शिक्षा, साहित्य, प्रचार, हिन्दी भाषा सेवा और सार्वजनिक जीवन आदि में उनके विशिष्ट योगदान को मान्यता प्रदान करने के लिए दिया जाता है। यह अलंकरण वर्ष में एक बार ही और दो ही व्यक्ति को दिया जाएगा।

हिन्दी विभूषण अलंकरण

मातृभाषा उन्नयन संस्थान भारत में हिन्दी को राष्ट्रभाषा बनाने हेतु प्रतिबद्ध होने के साथ-साथ हिन्दी के लिए कार्यकरने वाले लोगों में से प्रतिवर्ष एक व्यक्ति को चुनकर हिन्दी विभूषण अलंकरण से अलंकृत करता है। हिन्दी भाषा सेवा में उनके विशिष्ट योगदान को मान्यता प्रदान करने के लिए यह अलंकरण दिया जाता है। यह अलंकरण वर्ष में एक बार ही और एक ही व्यक्ति को किया जाएगा। इसमें चयनित व्यक्ति को संस्था ११ हज़ार रुपये नगद, शॉल, श्रीफल, स्मृति चिह्न, प्रमाणपत्र से सम्मानित करती है।