LOADING

Type to search

मातृभाषा. कॉम

मातृभाषा. कॉम क्या है ?

मातृभाषा.कॉम हिन्दी वेबसाइट है, जिसका मक़सद हिन्दी के नवोदित और स्थापित रचनाकार, जो भाषा सारथी हैं, उनकी रचनाओं को सहेज कर लोगों तक ऑनलाइन उपलब्ध कराना है जो इससे गहरा लगाव रखते है और इसका आनन्द लेना चाहते हैं । वेबसाइट पर इस समय लगभग 2000 से ज़्यादा रचनाकारों की रचनाएँ उपलब्ध हैं जिनमें बढ़ोतरी जारी है। इस वेबसाइट का सबसे विशिष्ट पहलू यह है कि इसमें यह अंकरूपण के साथ-साथ हिन्दी भाषा के विस्तार हेतु भी प्रयासरत है। मातृभाषा.कॉम वेबसाइट को अधिक से अधिक फैलाने के लिए अब नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके डेस्कटॉप और लैपटॉप कम्प्यूटर के साथ-साथ टैबलेट और मोबाइल फ़ोन पर भी उपलब्ध कराया जा रहा है। इंदौर के युवा डॉ.अर्पण जैन ‘अविचल’ द्वारा हिन्दी साहित्य जगत से जनता को सुगमता से जोड़ते हुए भाषा के प्रचार -प्रसार हेतु एक प्रकल्प शुरू किया । हिन्दी के नवोदित एवं स्थापित रचनाकारों को मंच उपलब्ध करवाने के साथ-साथ हिन्दी भाषा को राष्ट्र भाषा बनाने के उद्देश्य से शुरू हुआ इंटरनेट जाल भाषा के विस्तार में मील का पत्थर साबित होगा।

‘मातृभाषा.कॉम’ का उद्देश्य

  1. ‘मातृभाषा.कॉम’ का उद्देश्य हिन्दी साहित्य को विश्व के हर कोने में सुलभ कराना है जिससे विश्व भर में फैले हिन्दी प्रेमी अपनी सुविधानुसार इसका रसास्वादन और अध्ययन कर सकें।
  2. हमारा उद्देश्य होगा कि विश्व के हर कोने में हिन्दी साहित्य की रचना में संलग्न लेखको को एक मंच पर लाया जा सके जहाँ वे अपने अनुभव और रचना प्रतिभा का आदान-प्रदान कर सकें और इस प्रकार हिन्दी के विकास में सहायक बनें।
  3. हिन्दी साहित्य की लोकप्रियता को विश्व के समक्ष प्रस्तुत करना तथा नए लेखकों की रचनाएँ प्रकाशित कर के उन्हें प्रोत्साहित करना।